Blogging Kya He? Full Tutorial In Hindi

  हेलो Friends मे हु विपुल पटेल और आज मे आपको बताने वाला हु की blogging किस तरीके से करते है. और अधिक से अधिक पैसे कैसे कमाते है तो आपको ये Article पूरा Read करना चाहिए... तो चलिए सुरु करते है.

• Blogging क्या है?

  सबसे पहले हम ये जान लेंगे की Blogging होता क्या है? तो हम सभी लोग लोगो की हेल्प करने के लिए Article लिखेंगे और ये Article से Google हमारे Article के बिच मे एड्स चलाएगा जिस से हमें पैसे मिलेंगे. तो पैसे हमें Google देगा तो काफ़ी सारे लोगो के मन मे एक Question जरूर आएगा की Google हमें पैसे दे रहा है तो इसमें Google का क्या प्रोफिट है. तो इस Ads का पैसा google नहीं देता google के पास बड़ी बड़ी कंपनी आती है. इसकी product को सेल करवाने को और इसके बदले मे कंपनी google को पैसे देता है और google हमें देता है. Blogging करने मे 2 platform बहुत ही famous है. एक है blogger.com  और एक है wordpress.com इस दोनो मे फर्क इतना है की एक मे आप बहुत ही detail मे customize कर सकते हो लेकिन इसमें आपको hosting purchese करनी पडती है लेकिन ब्लॉगर मे आप लिमिटेड customization कर सकते हो. लेकिन इसमें आपको hosting हमें google दे देता है. तो ये दोनों मे मे आपको suggest करूँगा Blogger इसके बाद आप थोड़ा advanced level की ब्लॉग्गिंग सिख जाओगे तब आप wordpress मे Transfer कर लेना.. इसके ऊपर मे एक आर्टिकल लिखने वाला हु अगर आपकी comment आई तो.

• Blogger क्या है?

  Blogger एक google का platform है जिस पर हम अपना ब्लॉग crete कर सकते है. तो blogger को use करने के लिए आपके पास domain होना जरुरी है. ये platform बहुत ही अच्छा है जो आप शुरुआत मे ब्लॉग्गिंग करते हो तो इससे आपको Hosting का पैसे बिलकुल भी नहीं लगते है क्युकी इसमें Google पर सब स्टोर होता है और google ने हमें फ्री मे स्टोर करने की permission दी है..

• Domain क्या है?

  किसी भी व्यक्ति को पहचान ने के लिए हम उन्हें एक नाम दे देते है की इसका नाम jignesh,rahul है. तो इसी तरह से वेबसाइट को पहचान ने के लिए नाम दिया जाता है..जिसे हम डोमेन कहते है..

• Hosting क्या है?

  Blogger पे blog बनाते तो hosting की जरुरत नहीं है लेकिन हम थोड़ा Advanced level ब्लॉग्गिंग करना चाहते है तो हमें हमारा blog wordpress पर मूव कर ने की जरुरत पड़ेगी क्युकी wordpress मे हमें बहुत सारी customize करने को मिलती है. तो इसमें Hosting की जरुरत होती है. Hosting एक memory का काम करती है जो हमारे साइट का डाटा स्टोर करती है.

• Wordpress क्या है?

  आपके पास बहुत ही पैसा है और आप blogging को करियर बनाना चाहते हो तो आप wordpress option को select कर सकते हो  क्युकी इसमें yearly आपको hosting लेना होगा और डोमेन भी renew करना होता है तो बहुत ही सारा पैसा खर्च होने वाला है. लेकिन wordpress  मे आप advanced लेवल blogging कर सकते हो.

Post a Comment

1 Comments